महिला आरक्षण बिल पेश नए संसद भवन में कार्यवाही शुरू


लोकसभा की कार्यवाही नए संसद भवन में शुरू हुई, जिसमें महिला आरक्षण बिल पेश किया गया। इसके साथ ही भारत के संसदीय इतिहास में एक नया अध्याय शुरू हो गया। कार्यवाही के पहले दिन की शुरुआत करते हुए, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सदस्यों से लोगों के मुद्दों को उठाकर संसदीय बहस का एक नया मानक स्थापित करने का आग्रह किया, साथ ही उन्होंने गणेश चतुर्थी की शुभकामनाएं दीं। बिरला ने उन नेताओं को भी श्रद्धांजलि अर्पित की जिन्होंने राष्ट्र का निर्माण किया और भारत को अपना संविधान दिया। राज्यसभा में इस्तेमाल किया गया रंग कोकम लाल रंग से प्रेरित है, जबकि लोकसभा का स्वरूप भारतीय मोर के पंखों से प्रेरणा लेकर भारतीय एगेव हरे रंग पर आधारित है। 28 मई को प्रधान मंत्री मोदी द्वारा उद्घाटन किए गए नए संसद भवन में वैदिक काल से लेकर आज तक भारत की लोकतांत्रिक परंपराओं का वर्णन करने वाली कलाकृतियां हैं। देश में लोकतंत्र की यात्रा को नए संसद भवन के संविधान कक्ष में प्रदर्शनियों के माध्यम से दर्शाया गया है, जो श्रीयंत्र से प्रेरित है, जिसका उपयोग हिंदुओं द्वारा पूजा के लिए किया जाता है और इसे ऊर्जा का स्रोत माना जाता है। नये भवन में महात्मा गांधी, चाणक्य, गार्गी, सरदार वल्लभभाई पटेल, बी आर अंबेडकर और कोणार्क के सूर्य मंदिर के रथ के पहिए की विशाल पीतल की छवियां प्रदर्शित हैं। सार्वजनिक प्रवेश द्वार तीन दीर्घाओं की ओर ले जाते हैं - संगीत गैलरी जो भारत के नृत्य, गीत और संगीत परंपराओं को प्रदर्शित करती है, स्थापत्य गैलरी जो देश की स्थापत्य विरासत को दर्शाती है, और शिल्प गैलरी जो विभिन्न राज्यों की हस्तशिल्प परंपराओं को प्रदर्शित करती है।


TAGS : # लोकसभा_अध्यक्ष_ओम_बिरला , # प्रधान_मंत्री_मोदी , # महात्मा_गांधी , # चाणक्य , # गार्गी , # सरदार_वल्लभभाई_पटेल , # बी_आर_अंबेडकर , #

मुख्या संपादक

श्री अनिल शर्मा

हम एक समाचार आधारित वेबसाइट है जो दुनिया भर से गुणवत्ता समाचार पेश करती है। बिना किसी पूर्वाग्रह के हमारी खबरें और विचार हमारे व्यावसायिकता और विश्वसनीयता के लिए बोलते हैं। गुणवत्ता समाचार के प्रति हमारा अडिग दृष्टिकोण, हमें वेब दुनिया के सबसे गुलजार स्थलों में से एक बनाता है। राजनीति से लेकर खेल और व्यवसाय से मनोरंजन तक की अलग-अलग खबरों के लिए हर दिन हम तक पहुंचें। हमारा टैलेंट पूल हाथ में हर काम में उत्कृष्टता चाहता है और यह हमारी खबर में परिलक्षित होता है। हमारी वेबसाइट पर छवि गैलरी ने दुनिया भर में विभिन्न समाचारों और नवीनतम घटनाओं के लिए एक संवीक्षित रवैया सामने रखा। सरल शब्दों में, हम हर दिन ग्लोबल न्यूज नेटवर्क में जो हासिल करने की कोशिश करते हैं उसके माध्यम से समर्पण और भाग्य को परिभाषित करते हैं।

Quick Jump

समाचार पत्रिका